Daily Current Affairs in Hindi : 26 March 2018

0
199

1) भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक बन गया है, क्योंकि इसकी बिजली उत्पादन सात साल पहले की तुलना में 2017 तक बढ़कर 34% हो गई है। अब देश सात साल पहले भारत की तुलना में जापान और रूस की तुलना में अधिक ऊर्जा पैदा करता है, जो क्रमशः 27% और 8.77% अधिक बिजली उत्पादन क्षमता स्थापित कर रहे थे।

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित एक ट्रस्ट, इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) की एक फरवरी 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2017 से जनवरी 2018 तक बिजली उत्पादन 1,003.525 अरब यूनिट रहा।  चीन (6015 बीयू) और संयुक्त राज्य अमेरिका (4,327 बीयू) के बाद वित्त वर्ष 2016 में 1,423 बीयू के उत्पादन के साथ, भारत तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बन गया है।
विश्व में विद्युत् के 3 शीर्ष उत्पादकर्ता हैं-
1. चीन
2. अमेरिका
3. भारत


2) उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वाराणसी गए थे। उनके मंदिर के दौरे के दौरान श्री कोविंद ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें शहर की बाहरी रिंग का दूसरा चरण और मध्य प्रदेश में वाराणसी और रीवा के बीच चार लेन की सड़कों को शामिल किया गया है।
राष्ट्रपति कोविंद ने इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक द्वारा लिखी पुस्तक चरैवेती-चरैवेती के संस्कृत संस्करण का भी विमोचन किया।


3) देश की नेशनल एकेडमी ऑफ आर्ट, ललित कला अकादमी ने देश में पहली बार अंतरराष्ट्रीय प्रिंट बिएननेल की मेजबानी की, जिसमें 17 देशों ने भाग लिया और यह एक रिकॉर्ड संख्या है। नई दिल्ली में ललित कला अकादमी के रवींद्र भवन गैलरी में, ग्राफ़िक प्रिंट्स ‘प्रिंट बिएनला इंडिया 2018’ की पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी आरम्भ की गई।

प्रख्यात कलाकार-प्रिंटमेकर, शक्ति बर्मन मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में कुल 200 मूल प्रिंट शामिल हैं, जो भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों द्वारा त्रुटीरहित योग्यता द्वारा निर्मित हैं और भारत और विश्व में हो रही प्रिंट मेकिंग में विशाल प्रगति के लिए एक विंडो दृश्य है।


4) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और विदेश मंत्रालय (MEA) ने मेजबान देश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता आईएसए को एक न्यायिक व्यक्तित्व और कानूनी, कार्यवाही करने और कानूनी कार्यवाही की रक्षा करने, और अचल सम्पत्तियों के अधिग्रहण और निपटान के लिए अनुबंध प्रदान करने का अधिकार देता है।

इस समझौते के तहत, आईएसए इस तरह के विशेषाधिकारों, लागू कर रियायतें और उन्मूलन का आनंद लेगा, जैसा ISA के मुख्यालय के लिए आवश्यक है ताकि वह अपने कार्यों और कार्यक्रमों को स्वतंत्र रूप से निर्वहन कर सके।


5) भारत विश्व में चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बनने के लिए जर्मनी से आगे निकल गया है, नवीनतम वैश्विक आंकड़ों के मुताबिक एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में यात्री और वाणिज्यिक वाहनों सहित ऑटोमोबाइल बिक्री में 9.5% की वृद्धि हुई है।

यह वैश्विक बाजारों में सबसे तेजी से बढ़ा है, पिछले साल 4 मिलियन से अधिक इकाइयों के लिए, जर्मनी की 3.8 मिलियन वाहन बिक्री को पीछे छोड़कर, जो इसी अवधि में मामूली रूप से 2.8% बढ़ा है।

सूची पर शीर्ष 5 देश हैं-

  1. चीन
  2. अमेरिका
  3. जापान
  4. भारत
  5. जर्मनी

6) भारत के 15 वर्षीय शूटर अनीश भानवाला ने सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। इस आयोजन में भारत का यह तीसरा स्वर्ण था। भंवला आईएसएसएफ के सीनियर विश्व कप में के समान आयोजन में 7वें स्थान पर थे।
चीन और शूटिंग में शीर्ष पर रहने वाले देश जैसे इटली और मेजबान ऑस्ट्रेलिया से पीछे, भारत अब 15 पदक के साथ समग्र स्थिति में दूसरे स्थान पर है जिसमें छह स्वर्ण, तीन रजत और छह कांस्य शामिल हैं।


7) पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने  वरिष्ठ पत्रकार और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता करन थापर को पत्रकारिता के लिए जी.के.रेड्डी मेमोरियल राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।


8) हांगकांग में फाइनल में हांगकांग यू -17 पर जीत हांसिल कर भारत की यू -16 टीम, जॉकी कप इंटरनेशनल यूथ इनवेस्टमेंटल फुटबॉल टूर्नामेंट में चैंपियन बन गई है।

टूर्नामेंट एक यू-17 का आयोजन था जहां भारत ने अपने यू -16 राष्ट्रीय टीम को मैदान में उतारा था। यह बहुत दिनों बाद टीम की लगातार तीसरी जीत थी। टीम को बिबियोनो फर्नांडीज ने प्रशिक्षित किया था।


26 मार्च की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

1552 – गुरू अमरदास सिखों के तीसरे गुरू बने।
1668 – इंग्लैंड ने बंबई पर अधिकार कर लिया।
1780 – ब्रिटेन के अखबार ब्रिट गैजेट और संडे मॉनीटर पहली बार रविवार के दिन प्रकाशित हुए।
1799 – फ्रांस के शासक नेपोलियन बोनापार्ट ने फिलीस्तीन के जाफा क्षेत्र पर कब्जा किया।
1812 – वेनेजुएला के सबसे बड़े शहर कराकास में जबरदस्त भूकंप की वजह से शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा ध्वस्त हो गया और करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गयी।
1845 – एडहेसिव मेडिकेटेड प्लास्टर को पेटेंट प्रदान किया गया।
1871 – फ्रांस की राजधानी में पेरिस कम्यून की स्थापना हुई।
1917 – गाजा में ब्रिटिशों और तुर्काें के बीच हुये युद्ध में ब्रिटेन विजयी हुआ।
1934 – ब्रिटेन में चालक परीक्षण शुरू हुआ।
1943 – एल्सी एस ओट्ट को अमेरिकी वायुसेना पदक मिला अौर वह यह पदक पाने वाली पहली महिला बनीं।
1953 – डॉ जोनास साल्क ने पोलियो से बचाव के लिए नये टीके की घोषणा की।
1971 – शेख मुजीबुर्रहमान ने पूर्वी पाकिस्तान को बंगलादेश के रूप में स्वतंत्र देश घोषित किया। 26 मार्च को बांग्लादेश स्वंतत्रता दिवस मनाता है।
1972 – भारत के राष्ट्रपति वी.वी गिरी ने पहले अंतरराष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन का उद्घाटन किया।
1973 – लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने अपने 200 वर्ष पुराने इतिहास को तोड़ते हुए पहली बार महिलाओं की भर्ती शुरू की थी।
1974 – लाता गाँव, हेन्वाल घाटी, गढ़वाल हिमालय में गौरा देवी के नेतृत्व में 27 महिलाओं के एक समूह ने पेड़ों को बचाने के लिए पेड़ों के आसपास घेरा बना लिया और उन्हें अपने इस प्रयास से भारत में चिपको आंदोलन को आरंभ किया।
1979 – 30 साल से जारी युद्ध विराम के लिए इसराइल और मिस्र ने शांति समझौते पर हाथ मिलाए। यह समझौता अमेरिका द्वारा करवाया गया था।
1983 – अमेरिका ने नवादा में परमाणु परीक्षण किया।
1992 – हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन माइक टाइसन को बलात्कार के आरोप में 10 वर्ष कारावास की सजा सुनायी गयी।
1995 – 15 सदस्यीय यूरोपीय यूनियन के सात देशों के बीच आंतरिक सीमा नियंत्रण समाप्त।
1998 – चीन ने अमेरिकी इरीडियम नेटवर्क के दो उपग्रहों को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया।
1999 – द. अफ़्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला ने देश की प्रथम प्रजातांत्रिक संसद के विघटन की घोषणा की।
2001 – केन्या में छात्रावास में आग लगने से 58 छात्र मरे।
2003 – पाकिस्तान ने 200 कि.मी. की दूरी तक मार करने वाली परमाणु प्रक्षेपास्त्र ‘अब्दाली’ का परीक्षण किया।
2006 – मेलबर्न में 18वें राष्ट्रमंडल खेलों का समापन।
2008 -भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कोष में 2.90 करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को गिरफ़्तार किया गया।
2008-टाटा मोटर्स ने अमेरिकी कंपनी ‘जगुआर’ व ‘लैंड रोवर’ का अधिग्रहण किया।
2008-युसुफ़ रजा गिलानी ने पाकिस्तान के 25वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
2008- भारत व पाकिस्तान ने एक-दूसरे के युद्ध बन्दियों को रिहा करने के लिए विदेश मंत्रालय स्तर पर बातचीत शुरू की।
2014 – तावी रोइवास एस्तोनिया के प्रधानमत्री बने।


26 मार्च को जन्मे व्यक्ति

1893 – धीरेन्द्र नाथ गांगुली, बंगाली सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक।
1907 – महादेवी वर्मा, हिन्दी कवयित्री और हिन्दी साहित्य में छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक।


26 मार्च को हुए निधन

2006 – अनिल बिस्वास, भारतीय राजनीतिज्ञ।


26 मार्च के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

बंगलादेश मुक्ति दिवस ।


For Daily GK in English Visit : http://gyandas.com/category/latest-daily-gk/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here