Daily Current Affairs in Hindi : 17-18 March 2018

0
164

1) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लेबर कक्ष और मातृत्व ऑपरेशन थियेटर (OT) में मातृत्व देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से ‘Laqshya (लक्ष्य) कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया है। कार्यक्रम का उद्देश्य लेबर कक्ष, मातृत्व ऑपरेशन थियेटर और प्रसूति संबंधी गहन देखभाल इकाइयों (ICUs) और उच्च निर्भरता इकाइयों (HDUs)  में गर्भवती महिलाओं के लिए देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करना है।

‘LaQshya’ मातृ एवं नवजात शिशुओं और मृत्यु दर को कम करेगी, प्रसव के दौरान देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करेगी। कार्यक्रम का उद्देश्य 18 महीनों के भीतर ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए ‘फास्ट-ट्रैक’ हस्तक्षेप को लागू करना है।

  1. जेपी नड्डा वर्तमान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हैं।

2) पूंजी बाजार नियामक सेबी ने निवासियों और एफपीआई के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड मुद्रा डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग के तहत मुद्रा सीमा में 100 मिलियन अमरीकी डालर तक भारतीय मुद्रा सहित सभी मुद्रा जोड़े में सीमा वृद्धि कर दी है।

यह कदम विदेशी मुद्रा लेनदेन में जुड़ी संस्थाओं को अपने मुद्रा जोखिम को बेहतर तरीके से बनाए रखने में मदद करेगा।

1. सेबी- Securities and Exchange Board of India। 2. सेबी चेयरमैन-अजय त्यागी, मुख्यालय- मुम्बई


3) नीती आयोग ने अपनी पहल “सस्टेनेबल एक्शन फॉर ट्रांस्फोर्मिंग ह्यूमन कैपिटल इन एजुकेशन” (साथ-ई)’ परियोजना के लिए व्यापक रोडमैप और विस्तृत समयरेखा जारी की हैं।नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने आगे के लिए ब्लूप्रिंट जारी किये।

2018 से 2020 के बीच काम करने वाले ये रोडमैप, स्कूल की शिक्षा में ‘रोल मॉडल स्टेट्स’ बनने के लक्ष्य से  इसमें विस्तृत ले-आउट के लिए तीन राज्य भी भाग लेंगे।

  1. नीति-National Institution for Transforming India। 2. नीति आयोग उपाध्यक्ष-राजीव कुमार,सीईओ-अमिताभ कान्त

4) मॉरीशस कीराष्ट्रपति अमिना गिरब-फकीम ने लक्जरी निजी सामान खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर एक घोटाले में शामिल होने के बाद इस्तीफा दे दिया है। वह इस महीने 23 तारीख को कार्यालय छोड़ देगी।

अमिना गिरब-फकीम पर यह आरोप लगाया गया है कि गुरुब-फकीम ने लंदन स्थित प्लेनेट अर्थ इंस्टिट्यूट द्वारा प्रदान किए गए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके निजी खरीद,गहने और कपड़े खरीदे है। देश की अफ्रीका की एकमात्र महिला प्रमुख, गुरुब-फकीम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वैज्ञानिक और जीवविज्ञानी है।

मॉरीशस के प्रधान मंत्रीप्रवीणंड जोगनाथहैं


5) श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को ‘ए ट्रिब्यूट टू जग्गू’ नामक एक किताब के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की है।

क्रिकेट संघ ने  मरणोपरांत श्रीलंकन क्रिकेट के सबसे महान गैर श्रीलंका के योगदान के रूप में डालमिया को सम्मानित किया।


6) क्रिकेट में अफगानिस्तान के सीमित ओवरों में तेजी से वृद्धि होने के बाद, नेपाल ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पपुआ न्यू गिनी की जीत के बाद बड़े पैमाने पर कदम उठाया है।

नेपाल ने जिम्बाब्वे में होने वाले आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर में नेपाल ने क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर प्ले ऑफ में पपुआ न्यू गिनी को छह विकेट से हराकर अपने खेल के इतिहास में पहली बार वनडे दर्जा हासिल किया।

1.नेपाल के प्रधान मंत्री-खड्ग प्रसाद ओली  2. काठमांडू नेपाल का राजधानी है।


7) लोक सभा ने ग्रेच्युटी संशोधन बिल पारित कर दिया है। ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 का उद्देश्य  निजी क्षेत्र और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समक्ष आने वाले सार्वजनिक क्षेत्रीय उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए वर्तमान 10 लाख रुपये से 20 लाख रुपये की उपरी सीमा बढ़ाना है।

सदन ने विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पारित किया जो एक व्यापारिक अनुबंध के उल्लंघन के मामले में एक पक्ष को दूसरी तरफ से नुकसान उठाने और ऐसे मामलों में अदालतों के स्वविवेक को कम करने का अधिकार देने का प्रयास करता है।


8) संयुक्त राष्ट्र ने बांग्लादेश में लगभग 900,000 रोहनिया शरणार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 951 मिलियन डॉलर की अपील जारी की है

सबसे हालिया रोहिंग्वाय प्रवाह शुरू होने के बाद के महीनों में, यह दुनिया का सबसे तेज़ी से बढ़ता शरणार्थी संकट बन गया है, जिसमें आपातकाल के चरम पर म्यांमार के उत्तरी राखीन राज्य से रोज़मर्रा भूमि और समुद्र मार्ग से हजारों लोग पलायन कर रहे हैं। अब तक, सितंबर 2017 से फरवरी 2018 तक आपातकालीन प्रतिक्रिया में आवश्यक 434 मिलियन डॉलर में से 321 मिलियन डॉलर प्राप्त हो चुके हैं।


For Daily GK in English Visit : http://gyandas.com/category/latest-daily-gk/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here